देश

पीएम किसान योजना में हुआ बड़ा बदलाव, अब देना होगा ये डॉक्युमेंट, योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने सरकार ने उठाया यह कदम।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के नियमों में सरकार ने बदलाव किए हैं। अब इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को अन्य डॉक्युमेंट्स के साथ राशन कार्ड भी देना होगा। राशन कार्ड के बिना किसानों को किश्त नहीं मिलेगी। योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने सरकार ने उठाया यह कदम। इस योजना के तहत अब नए रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है सरकार ने पीएम किसान योजना में किया बड़ा बदलाव, अब देना होगा ये डॉक्युमेंट, वरना नहीं मिलेंगे पैसे। इसके अलावा दस्‍तावेज की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। राशन कार्ड का नंबर आने के बाद ही पति-पत्‍नी या परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ मिलेगा। अगर आप ने इस योजना के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन कर रखा है तो आपको अब राशन कार्ड का नंबर अपलोड करना होगा। इसके अलावा, कार्ड की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी। वहीं सरकार ने योजना की 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी है. ऐसे में इस योजना का फायदा उठाने के लिए जल्द से जल्द  रजिस्ट्रेशन करा लें।

पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये हर साल दिए जाते हैं. केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. अब तक सरकार 9 किस्तों का पैसा किसानों को दे चुकी है।

Related Articles