छत्तीसगढ़

सूरजपुर में गन्ने की फसल की रखवाली कर रहे युवक को हाथी ने कुचला

सूरजपुर

जिले में हाथियों ने एक युवक की कुचलकर जान ले ली. पिछले कई दिनों से हाथियों का दल सूरजपुर जिले के प्रतापपुर में मौजूद है. युवक हाथियों से अपनी गन्ने की फसल की रखवाली करने खेत में पहरा दे रहा था. इसी दौरान हाथी से उसका आमना सामना हो गया.

हाथी ने युवक को कुचला: सोमवार को गन्ने के खेत में मौजूद हाथियों के दल के एक हाथी से बैकोना के करसीहापारा निवासी शिवमंगल पैकरा 35 वर्ष का सामना हो गया. हाथी को सामने देखकर उसने अपनी जान बचाने के लिए भागने की कोशिश की लेकिन हड़बड़ाहट में वह नीचे गिर गया. जिसके बाद हाथी ने उसे अपनी चपेट में लेते हुए सूंड से उठाकर नीचे पटक दिया. जिसके कारण वह गंभीर रूप से घायल हो गया. नन फानन में बैकोना निवासी भाजपा नेता थउला राम अन्य ग्रामीणों की मदद से गंभीर रूप से घायल युवक को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर लेकर पहुंचे. लेकिन अस्पताल पहुंचते तक युवक की मौत हो गई. मृतक की पत्नी व तीन नाबालिग बच्चे हैं.

ग्रामीणों ने बताया कि हाथियों का दल अभी भी वहीं जमा हुआ है और लगभग दस से बारह किसानों के गन्ने की लाखों रुपए की फसल को खाकर चौपट कर चुका है. इधर वन विभाग की टीम हाथियों के दल को जंगल की ओर खदेड़ने के प्रयास में लगी हुई है.

कई दिनों से घूम रहा है हाथी का दल: वन परिक्षेत्र प्रतापपुर के ग्राम बैकोना, सौंतार व बांक नदी के बीच 27 हाथियों का दल रविवार आधी रात से घूम रहा है. हाथियों का दल किसानों के गन्ने की फसल को भारी नुकसान पहुंचा रहा है. गन्ने की फसल को बचाने के लिए किसान रात से ही हाथियों के दल को अपने स्तर पर दूर खदेड़ने का प्रयास कर रहे है लेकिन गन्ने के खेतों में मौजूद हाथियों का दल टस से मस नहीं हो रहा है. हाथी लगातार गन्ने की फसल को बर्बाद कर रहे हैं.

हाथी की करंट से मौत मामले में बड़ा खुलासा: वहीं सूरजपुर में दिसंबर के महीने में घुई वन मंडल में हुई हाथी की मौत के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. पता चला है कि हाथी को करंट लगाकर मारा गया था. फिर उसके शव को काटकर 12 जगहों पर दफनाया गया. इस मामले में सूरजपुर वन विभाग ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है. उनके बयानों के आधार पर हाथी के शरीर और अंग जंगल से बरामद किए गए हैं. तीनों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है.

Related Articles

Leave a Reply