Advertisement
छत्तीसगढ़

30 लाख में कौन सी सड़क बनती है, ये कैसा जादू और कौन जादूगर है

रायपुर

छत्तीसगढ़ विधानसभा की कार्यवाही के तेरहवें दिन बिलासपुर संभाग में डीएमएफ मद से सड़क निर्माण और भिलाई के हथखोज में सरकारी जमीन पर हुए अवैध कब्जे को लेकर सवाल उठा.जिस पर मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल और उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने जवाब दिया.

सड़क निर्माण पर सवाल : बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक ने बिलासपुर और मुंगेली में प्रधानमंत्री सड़क योजना के लिए सड़क स्वीकृत किए गए हैं. जो 2021 से है.इस काम में टेंडर की प्रक्रिया कब तक पूरी हो जाएगी. इस सवाल के जवाब में मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने जवाब दिया. श्यामबिहारी ने बताया कि टेंडर की प्रक्रिया विस्तृत है.और जल्द ही काम शुरु होगा. इस पर विधायक धरमलाल कौशिक ने कहा कि प्रदेश में सड़कों की हालत खराब है ले देकर कुछ सड़क स्वीकृत हुए हैं.ग्रामीण इलाकों में स्थिति और खराब है.जिसके कारण गांववाले नाराज हैं.मंत्री जी से मैं कहना चाहता हूं कि टेंडर की प्रक्रिया विस्तृत नहीं है जो चलती रहेगी.जब राशि स्वीकृत हो चुकी है तो उस सड़क का काम क्यों नहीं कराया जा रहा है.तो इस का काम की कुछ समय सीमा बताएंगे.

काम को जल्दी शुरु करेंगे : विधायक धरमलाल कौशिक के सवाल पर मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा कि इस काम को शीघ्र किया जाएगा.क्योंकि समय से पहले टेंडर खोल नहीं सकते.जैसे ही टेंडर की समय सीमा पूरी होगी. टेंडर खोलकर काम को बांट दिया जाएगा.

DMF मद से सड़क निर्माण में भष्ट्राचार : इसके बाद धरमजीत सिंह ने विधानसभा में डीएमएफ राशि से सड़क निर्माण का मुद्दा उठाया. दस साल में तखतपुर विधानसभा में कितनी सड़के आरईएस ने बनाई है. जो जवाब आया है कि दस साल में दस सड़क आरईएस ने बनाया.जिसमें अभी तीन सड़क पर काम चल रहा है.ये तीनों सड़क 22-23 में डीएमएफ मद से स्वीकृत हुआ है. जिसमें दो सड़कें 30 लाख और एक सड़क 18 लाख की लागत से बनाई जा रही है.इन तीनों ही सड़क निर्माण में जो बात सामने आई है वो ये है कि तीनों ही सड़क में मुरूम बिछाई का काम पूरा करने की बात लिखी गई है.
शेष काम प्रगति पर है.इसी काम को लेकर 29 नवंबर को तीनों ही ठेकेदारों को नोटिस दिया गया है.जो इस बात को स्पष्ट कर रहा है कि डीएमएफ की राशि का किस तरह से दुरुपयोग किया जा रहा है.तो क्या आप अपने अधिकारी को ये आदेश देंगे कि वो मुझे मौके पर ले जाकर तीनों ही सड़कों का भौतिक सत्यापन कराए.साथ ही हर सड़क के दुरुस्त होने की बात लिखी गई है.क्या इसका सत्यापन भी कराया जाएगा.

गलती हुई होगी तो जांच के बाद होगी कार्रवाई : इस सवाल के जवाब में मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा कि निश्चित रूप से आप जिला लेवल के अधिकारी के साथ जाकर सड़क निर्माण कार्य को देख सकते हैं.मौके पर जाकर जो भी दिक्कतें आ रही हैं उसे देखकर अधिकारियों से सलाह मशविरा कर सकते हैं.साथ ही साथ सड़क क्यों नहीं बनी इस बात की भी जांच कराई जाएगी.

कौन जादूगर बना रहा सड़क ?: इस सवाल का जवाब सुनने के बाद अध्यक्ष रमन सिंह ने मंत्री से पूछा कि 30 लाख में कौन सी सड़क बनती है.ये कैसा जादू है और कौन जादूगर है. जो 30 लाख में सड़क बना रहा है. अध्यक्ष के सवाल पर विधायक धरमजीत सिंह ने कहा कि यही वो डीएमएफ का पैसा है जिसे इस तरह के कामों में लगाकर बंदरबांट किया जाता है. इस पर अध्यक्ष ने मंत्री को सवाल का जवाब और कार्रवाई की बात करने पर बधाई दी.

रिकेश सेन ने उठाया सरकारी जमीन पर कब्जे का मामला : विधानसभा में विधायक रिकेश सेन ने हथखोज इंडस्ट्रियल एरिया में 100 एकड़ पर हुए अवैध कब्जे का मामला उठाया. रिकेश सेन ने उद्योग मंत्री से जवाब मांगा कि क्या वो सरकारी जमीन को कब्जे से मुक्त करवाएंगे.यदि हां तो कितने दिनों में ये काम होगा.ताकि वहां की जमीन पर उद्योग लगाकर नौजवानों को रोजगार दिया जा सके.

अवैध कब्जा हटाकर जमीन कराया जाएगा मुक्त : इस सवाल के जवाब में उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने कहा कि यदि सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करके निर्माण हुआ है तो उसे कब्जा मुक्त कराया जाएगा.इसी बीच भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि विधायक को तो सिर्फ बुलडोजर चलाना है इसलिए बुलडोजर चलाने की परमिशन चाहते हैं.इस पर विधायक रिकेश सेन ने कहा कि ये मांग मैंने अपने घर के लिए नहीं की है.बल्कि नौजवानों के भविष्य के लिए की है.

Related Articles

Leave a Reply