रायपुर

देश में 45 लाख से ज्यादा परिवारों के दो राशन कार्ड, तुरंत करवाएं आधार ई-केवायसी वरना हो जाएगा निरस्‍त

रायपुर

देश में 45 लाख से ज्यादा परिवारों के पास दो राशन कार्ड हैं। इनमें अकेले छत्तीसगढ़ में दो लाख से अधिक राशनकार्डधारी परिवार ( जानकारी केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू करने के कारण उजागर हुई है। देश में अब तक 45 लाख 80 हजार 187 परिवार ऐसे मिले हैं जिनके नाम से दो राशन कार्ड चल रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में ऐसे दो लाख से ज्यादा राशनकार्डधारी

आधार प्रमाणीकरण के बाद दो-दो राशन कार्ड होने की जानकारी आने के बाद प्रशासन परिवारों से पूछ रहा है कि वह कौन सा राशन कार्ड आगे चलाना चाहते हैं। दूसरे राशन कार्ड को निरस्त किया जा रहा है। साथ ही डबल राशन कार्ड के मामले सामने आने के बाद शासन ने सख्त रुख अख्तियार कर 30 जून तक कार्ड के सभी सदस्यों को आधार ई-केवायसी कराना अनिवार्य कर दिया है। छत्तीसगढ़ खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के संचालक जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि एक-एक सदस्य का आधार प्रमाणीकरण अनिवार्य किया गया है, अन्यथा उपभोक्ता राशन के लिए अपात्र होंगे।

ज्ञात हो कि वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत केंद्र सरकार ने देशभर के राशन दुकानों और कार्डधारियों को एनआइसी(नेशनल इंफार्मेशन सेंटर) सर्वर से जोड़ दिया है। इसके साथ ही आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया करने के बाद दो-दो राशन कार्ड का रिकार्ड खंगाला गया है।

इतने उपभोक्ता उठा रहे राशन पोर्टेबिलिटी का लाभ

मई 2023 की स्थिति में छत्तीसगढ़ में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत 33 जिलों में 68 लाख 35 हजार 283 राशनकार्डधारियों को आधार से जोड़ा गया। इन्हें आधार प्रमाणी करण के बाद ही राशन मिल रहा है। प्रदेश में चार लाख 98 हजार 968 उपभोक्ताओं ने पोर्टेबिलिटी का उपयोग करके अपनी पसंद की उचित मूल्य दुकान से राशन उठाया है। मई में छत्तीसगढ़ के 515 राशनकार्डधारियों ने अन्य राज्यों में रहकर राशन उठाया है और 33 अन्य राज्य के राशनकार्डधारियों ने छत्तीसगढ़ से राशन उठाया है।

Related Articles

Leave a Reply